बदलते इंडिया की पहली पहल आज, बीआर अंबेडकर की 126वीं जयंती की श्रद्धांजलि अर्पित की पीएम मोदी ने

IMG-20170414-WA0002

आमिर खान, फर्रुखाबाद/कम्पिल, N.I.T : बदलते इंडिया की पहली पहल आज पूरे देश मे देखने को मिली, जब न्यू इंडिया का नाम हमारे बुद्धिमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया था। वो आज हमे न्यू इंडिया देखने को मिला। जिस तरह देश के प्रधानमंत्री ने ग्राम पंचायतो को आज संबोधित किया वह बेमिसाल रहा। प्रदेश के प्रत्येक गांव मे एलसीडी टीवी या रेडियो के माध्यम बनाया । गांव नागासययद, कटीया, होतेपुर, कमरुददीन नगर, सिवारा, आदि कई गाँव मे सभाए हुई ।

IMG-20170414-WA0001देश आज बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को उनकी जयंती पर याद कर रहा है.  राष्ट्र निर्माण में बाबासाहेब का योगदान विशेषकर संविधान का प्रारूप तैयार करने में उनके योगदान की स्मृति में पूरे देश में समारोह आयोजित किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दलितों के मसीहा बी आर अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर आज उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने इस दौरान नागपुर में सिर्फ अंगूठे से पेमेंट करने वाली योजना की शुरूआत की है.।

टीवी चैनल पर अम्बेडकर जयंती मोदी के साथ 

गांव को सम्बोधित करते हुए संविधान निर्माता डॉ. बी आर अंबेडर की 126वीं जंयती के मौके पर पीएम मोदी ने नागपुर में ‘भीम आधार पे’ को लॉन्च किया। उन्होंने भीम एप के बारे में बताया कि इससे अब लोगों को पेमेंट करने में आसानी होगी। मोदी ने कहा कि पेमेंट के लिए आपकों कैश, क्रेडिट और डेबिट कार्ड लेकर जाने की जरूरत नहीं है, बस आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से जुड़ा होना जरूरी है।

पीएम मोदी ने ‘भीम’ ऐप के लिए कहा कि ये अर्थव्यवस्था का महारथी बनेगा और हर आदमी अब एक अंगूठे से पेमेंट कर पाएगा। पीएम ने कहा कि भ्रष्टाचार की मार आज देश का हर नागरिक इससे परेशान है। डिजीधन को पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार और कालेधन की सफाई का सबसे बड़ा औजार बताया। मोदी ने कहा कि डिजीधन के जरिए भ्रष्टाचार और कालेधन की सफाई में उनका साथ देने वाले लोग उनके सिपाही होंगे।

बता दें कि मोदी श्रद्धाजंलि देने के लिए नागपुर के दीक्षाभूमि पहुंचे। पीएम मोदी ने कहा कि अभावों में प्रभावशाली कैसे होना है ये अंबेडकर से सीखना चाहिए। देश में हर तबके के व्यक्ति के लिए काम करने के अवसर उपलब्‍ध हैं। यही अवसर लोगों को काम करने के लिए प्रेरित करते हैं।

मोदी ने आगे कहा कि किसी भी प्रभाव से प्रभावित हुए बिना, अभाव के बीच जीते हुए भी प्रभावशाली हुआ जा सकता है, ये बाबा भीमराव अंबेडकर के जीवन से समझा जा सकता है। अपमानति होना, प्रताड़ित होना ये सभी जिंदगी के हिस्से हैं। व्यक्ति की ऊंचाई ऐसे समय से पता चलती है जब उसके लिए कठिन हालात होते हैं।

मोदी ने कहा कि संविधान के जरिए बाबा साहेब ने समाज के हर वर्ग का ध्यान रखा है। इतना ही नहीं अंबेडकर की वजह से आज हर नागरिक के पास आगे बढ़ने का मौका है। अंबेडकर ने खुद प्रताड़ना झेली लेकिन मन में कभी बदले का भाव नहीं रखा। जीवन में जहर पीकर उन्होंने हमारे लिए अमृत की वर्षा की।

साल 2022 में देश को आजाद हुए 75 साल होने जा रहे हैं। इसका जिक्र करते हुए उन्होंने आजादी की अहमीयत बताई। पीएम ने कहा कि हमे देश के लिए मरने का मौका नहीं मिला है, लेकिन देश के लिए जीने का मौका जरूर मिला है। मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि 2022 तक हर गरीब के पास अपना घर हो। इनता ही नहीं सबके पास बिजली और पानी भी मिलेगा। साथ ही लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

CONTACT US

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Sending

Designed by Krypton Technology

Log in with your credentials

Forgot your details?