स्वांस को विकास की आस कब पूरी होगी

फ़िरोज़ खान, बारां, N.I.T : बारां जिले के किशनगंज व शाहाबाद ब्लॉक में रहने वाले खैरूआ समुदाय की हालत कब

सुधरेगी । ऐसा ही एक गांव है । स्वांस है, जहाँ आज भी लोग मूलभूत सुविधाओ से वंचित है । आस पास नजर डाले तो यह गांव नजर नही आता है । बीच जंगल मे बसा हुआ है । इस गांव में जाने के लिए आज भी लोग पगडंडी का सहारा लेते है । बारिश में तो निकलना मुश्किल हो जाता है । आस पास खेत होने के कारण इनमे फसल खड़ी हो जाती है । और फिर इस गांव के लोगो के लिए परेशानी का दौर शुरू हो जाता है । आखिर यह लोग अपनी पीड़ा बताये तो किसको बताये । इनकी कोई सुनने वाला नही है ।

यह गांव अभी तक पंचायत से नही जुड़ पाया है । इस गांव में आने जाने के लिए सड़क मार्ग नही है । स्वास से मझारी तक एक किलोमीटर तक का रास्ता है । जो राजस्व में दर्ज है । मगर इस रास्ते पर अतिक्रमण होने के कारण बन्द है । जबकि यह सरकारी रास्ता है । मगर प्रभावशाली लोगों ने इस रास्ते पर अतिक्रमण कर रखा है । ग्रामवासियो ने बताया कि स्वांस से गुवाड़ी 2 किलोमीटर, स्वांस से डूडावर 4 किलोमीटर, है । उसके बावजूद भी इस गांव को सम्पर्क सड़क से नही जोड़ा गया है । इस गांव में 65 परिवार निवास करते है । गांव के बुजर्ग बाबूलाल खैरूआ, अमरलाल, गुलाबचंद खैरूआ ने बताया कि हमारे बुजर्गों ने 100 साल पुर्व इस गांव को बसाया था । तब से ही यही रहते है ।

इस गांव की ग्राम पंचायत कसबनोनेरा है । मगर आज भी कोई सुविधा नही है । इस गांव में करीब 150 मतदाता है । ग्रामवासियो ने बताया कि 5 वर्ष पुर्व इस गांव में 14 बीपीएल परिवारों को बिजली कनेक्शन हुए थे । मगर बिजली के बिल नही आने के कारण यह परिवार बिजली का उपभोग करते रहे । और अभी 3 माह पुर्व विभाग द्वारा ट्रांसफॉर्मर खोलकर ले गए । तब से ही यह गांव अंधेरे में है । गांव वालों का कहना है कि अगर विभाग द्वारा समय पर बिजली के बिल आते रहते तो समय पर जमा भी होते रहते तो आज हमारा गांव अंधेरे में नही होता । अब बिजली विभाग के अधिकारी कहते है कि बकया राशि जमा कराओ तब आपकी बिजली चालू होगी । गलती तो विभाग ने और सजा गांव वालों को मिल रही है । यह गांव राजस्व रिकार्ड में होने के बाद भी सुविधाओ से तरस रहा है ।

कब मिलेंगे आवास

राज्य व केंद्र सरकार ने आवास से वंचित गरीब परिवारो को आवास मुहैया करवाने के लिए इंद्रा आवास योजना, मुख्यमंत्री बीपीएल आवास योजना,पीटीजी आवास योजना संचालित कर रखी है । हाल ही में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना आरम्भ की । योजनाएं अच्छी है, लेकिन योजनाओं का लाभ असल पात्र लोगो को नही मिल पा रहा है । गांव के भेरूलाल, मुरारी, रामरतन, पर्वत, कमलेश, हेमा,गोविंद, मुला, बबलू, चंद्रप्रकाश, नाथू, गोपाल, रामस्वरूप, भूप सिंह, बाबू, पूरण, हजारी, बलराम, बीरू, रमेश, के पास राशन कार्ड होने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद भी इनको आवास की किसी भी योजना का लाभ आज तक नही मिल पाया है ।
” पुर्व मे इस गांव में आवास दिए गए थे । अब बच्चे बड़े होने के कारण आवास की समस्या आ रही है । प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लोगो के मकान स्वीकृत हुए है । उनको मिलेंगे । उन्होंने कहा कि गांव के मुख्य रास्ते का मामला मई व जून में राजस्व अभियान चलेगा । तो उसमें ग्राम पंचायत से प्रस्ताव बनाकर तहसील मे देना पड़ेगा ।
दिनेश कुमार मिश्रा विकास अधिकारी शाहबाद ।

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

CONTACT US

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Sending

Designed by Krypton Technology

Log in with your credentials

Forgot your details?