फ्लेगशिप योजनाएं, बजट घोषणाएं एवं विभिन्न प्रोजेक्ट के कार्य संवेदनशील होकर सजगता से पूर्ण किए जाने चाहिए : प्रभारी मंत्री

फ़िरोज़ खान, बारां, N.I.T : खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाएं, बजट घोषणाएं एवं विभिन्न प्रोजेक्ट के कार्य संवेदनशील होकर सजगता से पूर्ण किए जाने चाहिए जिससे आमजन को समुचित लाभ सुनिश्चित किया जा सके।

श्री वर्मा शुक्रवार को मिनी सचिवालय सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियांें की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में विभिन्न लोककल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से प्रदेश प्रगति के पथ पर अग्रसर है जिससे बारां जिला भी अछूता नहीं है। साथ ही उन्होंने जिले में मुख्यमंत्री श्रीमती राजे के आगामी माह में संभावित दौरे के मद्देनजर अधिकारियों को संवेदनशील होकर जिले में चल रहे विभिन्न प्रोजेक्ट्स के कार्य तय समयावधि में पूर्ण करने एवं वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के निर्देश दिए।

बैठक में श्री वर्मा ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के प्रगति, बजट घोषणा के कार्य, हाड़ौती पेनोरमा, अस्पताल में निर्माणाधीन कार्य, नागदा-अन्ता पेयजल परियोजना, अन्ता-शेरगढ़ पेयजल परियोजना, अटरू खेड़लीगंज पेयजल परियोजना, सोलर पम्प, जनता जल योजना, परवन बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना, अमृत योजना, अन्नपूर्णा रसोई, कमाण्ड सेन्टर, महात्मा गांधी नरेगा योजना, स्वच्छ भारत मिशन, स्मार्ट विलेज योजना, जिले में विद्युत सप्लाई, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के उपाय, राजश्री योजना, फसलों में खराबा, खाद्य वितरण एवं दिव्यांग रजिस्टेªशन के संबंध में विस्तृत जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए।

बैठक में जलग्रहण विभाग के मुकेश बाबू शुक्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वालम्बी अभियान के द्वितीय चरण में 3 हजार 446 में से 3 हजार 329 कार्य पूर्ण हो चुके हैं। तृतीय चरण के तहत 35 ग्राम पंचायतों के 116 गांवों में प्री सर्वे करवाया जा रहा है। वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि एमजेएसए के तहत जिले में 30 सितम्बर 2017 तक 12 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है जिसे पूर्ण कर लिया जाएगा। इस पर कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने एमजेएसए के द्वितीय चरण के शेष कार्य शीघ्र पूर्ण करने एवं पौधा रोपण के कार्य को गति देने के निर्देश दिए। पीएमओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि अस्पताल में निर्माण संबंधी समस्त कार्य 30 सितम्बर 2017 तक पूर्ण कर लिए जाएंगे, कार्य की गुणवत्ता की मॉनिटरिंग की जा रही है। परवन प्रोजेक्ट के अधिकारी ने बताया कि योजना से संबंधित कार्यादेश जारी किए जा चुके है तकनीकी स्वीकृति, भू-आवाप्ति के कार्य पूर्ण हो चुके हैं वर्षा के पश्चात कार्य प्रारंभ किया जा सकेगा। नगर परिषद के अधिकारी ने बताया कि अमृत योजना के तहत सीवरेज व डेªनेज का कार्य प्रारंभ हो चुका है अरबन ट्रांसपोर्ट के संबंध में कार्य जारी है। इस पर प्रभारी मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि वे संभवतया अगले सप्ताह अमृत योजना के तहत हो रहे कार्यों की फील्ड विजिट कर कार्यों का भौतिक सत्यापन कर जांच करेंगे। एसीपी महेन्द्रपाल ने बताया कि जिले में कमाण्ड सेन्टर के तहत सीसीटीवी लगाने के कार्य का सर्वे किया जा रहा है इस संबंध में जयपुर से निर्देश मिलने पर अग्रिम कार्य किया जाएगा।

सीईओ जिला परिषद रामजीवन मीणा ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत 60 हजार 280 श्रमिक कार्यरत है श्रमिकों को समय पर भुगतान किया जा रहा है जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के कार्य को गति दी गई है। सीएमएचओ बृजेश गोयल ने बताया कि जिले में मलेरिया के 20 डेंगू के 11 एवं स्वाईन फ्लू के 25 रोगी चिन्हित हुए है। मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु फोगिंग कार्य, गम्बूशिया मछली छोड़ने एवं टेमीफ्लू दवा दी जा रही है अस्पताल में सेपरेट आउटडोर एवं आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इस पर प्रभारी मंत्री ने स्वाईन फ्लू की रोकथाम व बचाव हेतु पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजश्री योजना एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों की जानकारी भी ली। कृषि विभाग के अतीश कुमार ने बताया कि जिले में फसलों की कटाई हो रही है वर्षा के कारण उड़द की फसल में खराबा हुआ है सोयाबीन की फसल भी प्रभावित हो सकती है। खराबे का सर्वे कर मूल्यांकन किया जा रहा है।

इस अवसर पर जिला प्रमुख नंदलाल सुमन, विधायक रामपाल मेघवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र नागर, एडीएम वासुदेव मालावत, रसद अधिकारी शंकरलाल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

0 Comments

Leave a reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

*

CONTACT US

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Sending

Designed by  New India Times News Network

Nit tv

New India Times न्यूज 24X7 आपको प्रत्येक खबर से 24 घण्टे अपडेट  2014 -15

Log in with your credentials

Forgot your details?

Skip to toolbar