मराठा आरक्षण 2018: मांग और तेज, जेल भरो आंदोलन, पुणे-सोलापुर हाइवे को किया बंद

मुंबई, N.I.T. : मराठा आरक्षण की मांग को लेकर महाराष्ट्र एक बार फिर उबलने लगा है। बुधवार को अपनी मांग को लेकर सड़क पर उतरे प्रदर्शनकारियों ने पुणे-सोलापुर हाइवे को बंद कर दिया। वहीं आरक्षण की मांग को तेज करते हुए बुधवार से आंदोलनकारी जेल भरो आंदोलन शुरू करने जा रहे हैं। मुंबई के आजाद मैदान से इसकी शुरुआत होगी।

जेल भरो आंदोलन की चेतावनी को देखते हुए मुंबई सहित राज्य के अन्य हिस्सों में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिए गए हैं। उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। बता दें मराठा आंदोलन में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है।

मुंबई मराठा क्रांति के समन्वयक वीरेंद्र पवार ने कहा है कि मराठा समाज के लोग आजाद मैदान में जेल भरो आंदोलन में शामिल होंगे। वहीं 9 अगस्त से असहयोग आंदोलन की शुरुआत होगी। इसमें भी बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरेंगे। उधर, आरक्षण के लिए मराठा के बाद अब धनगर, मुस्लिम और लिंगायत समाज के आरक्षण का मुद्दा भी गरम होने लगा है।

दो और खुदकुशी, कुल 6 मौतें
मराठा आरक्षण की मांग को लेकर महाराष्ट्र में खुदकुशी का दो और मामला सामने आया है। नांदेड जिले में 38 वर्षीय व्यक्ति ने मंगलवार को आत्महत्या कर ली। वहीं, औरंगाबाद जिले में 17 साल के युवक ने खुदकुशी कर ली।

हिंसा भड़कने से चाकण में 8 करोड़ रुपये का नुकसान
पुणे-नासिक महामार्ग पर चाकण में सोमवार को हुई हिंसा के बाद मंगलवार को भी सरकारी बस सेवाएं बंद रखी गईं। शहर में पुलिस बंदोबस्त बढ़ा दिया। सोमवार की हिंसा में 8 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। हिंसा में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तेजिस्विनी सावंत, पुलिस उप अधीक्षक गणपत माडगुलकर, चाकण के पुलिस निरीक्षक धन्यकुमार गोडसे और राम पठारे सहित दो अन्य पुलिस कर्मचरी घायल हुए हैं।

4 हजार पर मामला दर्ज
पुणे हिंसा मामले में अब तक 4000 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। इस घटना के साथ ही नौकरी में आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समुदाय के आंदोलन के दौरान पिछले हफ्ते से लेकर अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। इस मुद्दे पर औरंगाबाद में एक व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली थी। इससे पहले दो लोगों ने पिछले हफ्ते आत्महत्या की थी, जबकि एक कॉन्स्टेबल की ऑन ड्यूटी हृदय गति रुकने से मौत हो गई थी। सोमवार को पुणे में आरक्षण को लेकर जारी आंदोलन ने हिंसक शक्ल ले ली थी। प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर टायर जलाकर रास्ता रोका। आंदोलनकारियों ने फोटो खींच रहे 100 से ज्यादा लोगों के मोबाइल फोन भी तोड़ दिए। स्थिति से निपटने के लिए धारा 144 लगा दी गई और मोबाइल नेटवर्क बंद कर दिया गया।

सीएम फिर बोले- मिलेगा आरक्षण
सीएम देवेंद्र फडणवीस ने दोहराया कि मराठा समाज को आरक्षण जरूर मिलेगा, क्योंकि उनकी सरकार ने इसका वादा किया है। दूसरी ओर, महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद अशोक चव्हाण ने मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग की है। वहीं, महाराष्ट्र के गृह राज्य मंत्री दीपक केसरकर ने कहा कि आंदोलन के बहाने सरकारी संपत्ति का नुकसान करने वालों से वसूली की जाएगी। वसूली किए बिना ऐसे लोगों पर दर्ज मामले वापस नहीं लिए जा सकते।

0 Comments

Leave a reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

*

CONTACT US

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Sending

Designed by  New India Times News Network

Nit tv

New India Times न्यूज 24X7 आपको प्रत्येक खबर से 24 घण्टे अपडेट  2014 -15

Log in with your credentials

Forgot your details?

Skip to toolbar