Asia Cup: भारतीय टीम ने पाकिस्तान द्वारा दिए गए लक्ष्य को महज 29 ओवर में हासिल कर लिया

नई दिल्‍ली, N.I.T. : दुबई के ‘दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम’ में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी है. भारत ने पाकिस्तान द्वारा दिए गए 162 रनों के लक्ष्य को 29 ओवर में मात्र दो विकेट खोकर हासिल कर लिया.

पूरे मैच में अगर पाकिस्तान के साथ कुछ अच्छा हुआ तो वह था उसका टॉस जीतना. पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. पाकिस्तान की ओर से जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज फखर जमां और इमाम-उल-हक़ ने पारी की शुरुआत की. लेकिन, इन दोनों को भुवनेश्वर कुमार ने जल्द पैवेलियन भेज दिया. भुवनेश्वर कुमार ने तीसरे ओवर में पहले इमाम-उल-हक़ को विकेट के पीछे कैच कराया फिर अपने अगले ओवर में फखर जमां को चलता कर दिया.

जल्द लगे इन दो झटकों के बाद बाबर आजम और शोएब मालिक ने पाकिस्तान की पारी को संभाला. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन जोड़े. हालांकि, यह जोड़ी और खतरनाक साबित होती उससे पहले ही 21वें ओवर कुलदीप यादव ने बाबर आजम को क्लीन बोल्ड कर दिया. इसके बाद आए पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद केदार जाधव का शिकार बने और मात्र छह रन बनाकर बाउंड्री पर मनीष पाण्डेय को कैच थमा बैठे.

इसके बाद शानदार फॉर्म में दिख रहे शोएब मालिक भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 43 के व्यक्तिगत स्कोर पर रन आउट हो गए. शोएब मलिक के जाने के बाद कोई भी बल्लेबाज पिच पर समय नहीं बिता सका और पूरी पाकिस्तानी टीम 43.1 ओवर में 162 रन बनाकर आलआउट हो गई.

भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने सबसे बेहतरीन गेंदबाजी की. इन दोनों ने तीन-तीन विकेट हासिल किए. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने दो और कुलदीप यादव ने एक बल्लेबाज को पैवेलियन भेजा.

इसके बाद भारत की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की. दोनों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए ताबड़तोड़ रन बनाए. पारी के 14वें ओवर में शादाब खान का शिकार बनने से पहले रोहित 39 गेंदों पर तीन छक्कों और छह चौकों की मदद से 52 रन बना चुके थे. इसके तीन ओवर बाद यानी 17वें ओवर में शिखर धवन भी फहीम अशरफ की गेंद पर बाबर आजम को कैच दे बैठे. हालांकि, इन दोनों के विकेट लेने का पाकिस्तान को कोई फायदा नहीं मिला क्योंकि ये दोनों ही आउट होने से पहले भारत को लगभग जीत की दहलीज तक पहुंचा चुके थे.

104 रनों पर दो विकेट खोने के बाद अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और 29वें ओवर में भारत का स्कोर 164 रन पहुंचाकर जीत दिला दी. इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की अविजित साझेदारी हुई. रायडू और कार्तिक दोनों ही 31-31 रन बनाकर नाबाद लौटे. इस मैच में 15 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.

एशिया कप में भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश सुपर-चार में जगह बना चुके हैं. अब सुपर-चार में भारत का पहला मुकाबला शुक्रवार 21 सितम्बर को बांग्लादेश से होगा.

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

CONTACT US

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Sending

Designed by Krypton Technology

Log in with your credentials

Forgot your details?