सपा- बसपा गठबंधन हुआ फाइनल, जानिये पूर्वांचल की 26 सीटों में से कहां मायावती और कहां अखिलेश उतारेंगे प्रत्याशी

“महागठबंधन में कांग्रेस को नहीं मिली जगह, मगर दो सीटों पर कांग्रेस को समर्थन”

वाराणसी, N.I.T. : 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर यूपी की दो प्रमुख पार्टियां सपा और बसपा के बीच गठबंधन लगभग फाइनल हो गया है। दिल्ली में अखिलेश यादव और मायावती के बीच बैठक के बाद सीटों को लेकर भी सहमति होने की चर्चा है । मिल रही जानकारी के अनुसार दोनों दल 37-37 सीट पर चुनाव लड़ेंगे जबकि दो से तीन सीट राष्ट्रीय लोकदल को दी जायेगी। अमेठी और रायबरेली में दोनों दल कांग्रेस का समर्थन करेंगे।

2014 के लोकसभा चुनाव को आधार मानें तो यूपी के पूर्वांचल की 26 सीटों में से अधिकांश सीटों पर बसपा दूसरे स्थान पर रही है, ऐसे में इन 26 सीटों में से अधिकतर सीटों पर बसपा की दावेदारी हो सकती है । सपा कुछ जगहों पर दूसरे स्थान पर थी, वहीं एक सीट आजमगढ़ में जीत हासिल भी की थी ।

इन सीटों पर किसकी दावेदारी:

आजगमढ़ लोकसभा सीट
आजमगढ़ लोकसभा सीट पर पिछले चुनाव में सपा से मुलायम सिंह यादव ने जीत हासिल की थी, जबकि बसपा प्रत्याशी गुड्डू जमाली तीसरे स्थान पर रहे थे, ऐसे में इस सीट पर समाजवादी पार्टी का दावेदारी मजबूत है ।

लालगंज लोकसभा सीट
लालगंज लोकसभा सीट पर पिछले चुनाव में इस सीट पर बीजेपी की नीलम सोनकर ने जीत हासिल की थी, जबकि सपा प्रत्याशी बेचाई सरोज दूसरे नंबर पर रहे थे, जबकि यहां बसपा प्रत्याशी डॉक्टर बलिराम तीसरे नंबर पर रहे थे । इस सीट पर भी सपा की एक बार फिर दावेदारी हो सकती है ।

घोसी लोकसभा सीट
घोसी लोकसभा सीट पर 2014 चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के हरिनारायण राजभर ने जीत हासिल की थी, जबकि बसपा के दारा सिंह चौहान दूसरे स्थान पर रहे थे, जबकि कौमी एकता दल के प्रत्याशी मुख्तार अंसारी तीसरे नंबर पर रहे थे । कौमी एकता दल का बसपा में विलय हो चुका है और मुख्तार अंसारी फिलहाल बसपा में हैं, ऐसे में बसपा का दावा इस सीट पर बहुत मजबूत है । सपा प्रत्याशी यहां चौथे नंबर पर रहे थे ।

बलिया लोकसभा सीट
बलिया लोकसभा सीट पर 2014 चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार भरत सिंह ने जीत हासिल की थी, जबकि सपा प्रत्याशी नीरज शेखर दूसरे नंबर पर रहे थे । कौमी एकता दल के प्रत्याशी अफजाल अंसारी तीसरे और बसपा प्रत्याशी वीरेंद्र पाठक चौथे नंबर पर थे । कौमी एकता दल के बसपा में विलय होने के बाद बसपा यहां मजबूत दिख रही है, मगर सपा इस सीट पर दावेदारी कर सकती है ।

 

चंदौली लोकसभा सीट
चंदौली लोकसभा सीट पर 2014 चुनाव में बीजेपी के महेंद्र नाथ पांडेय ने जीत हासिल की थी, जबकि बसपा प्रत्याशी अनिल कुमार मौर्या दूसरे नंबर पर रहे थे । सपा प्रत्याशी रामकिशुन तीसरे नंबर पर रहे थे और दोनों के बीच दोनों का अंतर भी ज्यादा था, ऐसे में इस सीट पर बसपा का चुनाव लड़ना तय है ।

 

गाजीपुर लोकसभा सीट
गाजीपुर में 2014 में भाजपा के मनोज सिन्हा ने जीत हासिल की थी जबकि सपा की शिवकन्या कुशवाहा दूसरे नंबर पर रही थी, बसपा प्रत्याशी कैलाश नाथ सिंह यादव तीसरे स्थान पर रहे थे । इस सीट से सपा का चुनाव लड़ना तय है ।

 

जौनपुर लोकसभा सीट
2014 लोकसभा चुनाव में जौनपुर से बीजेपी के केपी सिंह ने चुनाव जीता था, जबकि बसपा प्रत्याशी सुभाष पांडेय दूसरे स्थान पर रहे थे । सपा के पारसनाथ यादव तीसरे नंबर पर रहे थे । इस लोकसभा सीट पर बसपा की दावेदारी हो सकती है। हालांकि यह से सपा के पारसनाथ का दावा भी मजबूत है।

 

मछलीशहर लोकसभा सीट
मछलीशहर लोकसभा सीट पर 2014 चुनाव में रामचरित्र निषाद ने जीत हासिल की थी। बसपा के भोलेनाथ दूसरे और सपा के तूफानी सरोज तीसरे नंबर पर रहे थे । इस सीट से तूफानी सरोज 2009 में सांसद भी रह चुके है। ऐसे में इस सीट पर दावेदारी को लेकर पेंच फंस सकता है । मगर 2014 को आधार मानें तो बसपा और सपा के प्रत्याशी के वोटों का अंतर बहुत ज्यादा है, ऐसे में बसपा की दावेदारी मजबूत है ।

 

भदोही लोकसभा सीट
भदोही लोकसभा सीट पर बीजेपी के वीरेंद्र सिंह ने जीत हासिल की थी और बसपा के राकेशधर त्रिपाठी दूसरे नंबर पर रहे थे। सपा प्रत्याशी सीमा सिंह तीसरे नंबर पर रही थी, ऐसे में बसपा इस सीट पर दावेदारी कर सकती है ।

इलाहाबाद लोकसभा सीट
इलाहाबाद लोकसभा सीट से भाजपा के श्यामा चरण गुप्ता ने जीत हासिल की थी, जबकि सपा के रेवती रमन सिंह दूसरे स्थान पर रहे थे । बसपा प्रत्याशी केशरी देवी तीसरे स्थान पर रही थी । इस सीट पर सपा का दावा काफी मजबूत है।

फूलपुर लोकसभा सीट
फूलपूर में 2014 के चुनाव में बीजेपी के केशव मौर्या ने जीत हासिल की थी। सपा प्रत्याशी धर्मराज सिंह पटेल दूसरे और बसपा प्रत्याशी कपिल मुनि करवरिया तीसरे नंबर पर रहे थे । 2017 में इस सीट पर उपचुनाव हुआ और यहां से सपा प्रत्याशी नागेंद्र सिंह पटेल जीत गये । सपा को बसपा ने इस सीट पर समर्थन दिया था । इस सीट से सपा अपना दावा कर सकती है ।

कौशाम्बी लोकसभा सीट
कौशांबी में 2014 के चुनाव में बीजेपी के विनोद सोनकर ने जीत हासिल की
थी, सपा के शैलेन्द्र कुमार दूसरे नंबर पर रहे थे । बसपा के सुरेश पासी तीसरे नंबर पर रहे थे । इस सीट पर सपा का दावा काफी मजबूत है ।

 

बस्ती लोकसभा सीट
बस्ती लोकसभा सीट पर 2014 चुनाव में बीजेपी के हरीश द्विवेदी ने जीत हासिल की थी । सपा के बृजकिशोर सिंह दूसरे नंबर पर रहे थे, जबकि बसपा के राम प्रसाद चौधरी तीसरे स्थान पर रहे थे । इस सीट से सपा की दावेदारी हो सकती है ।

 

संतकबीरनगर लोकसभा सीट
संतकबीरनगर में 2014 चुनाव में बीजेपी के शरद त्रिपाठी ने जीत हासिल की थी । बसपा के भीष्म शंकर दूसरे और सपा के भालचंद्र यादव तीसरे स्थान पर रहे थे । इस सीट पर बसपा का दावा मजबूत है ।

 

डुमरियागंज लोकसभा सीट
डुमरियागंज लोकसभा सीट पर बीजेपी के जगदंबिका पाल ने जीत हासिल की थी, बसपा के मो. मुकीम दूसरे और सपा के माता प्रसाद पांडेय तीसरे स्थान पर रहे थे । इस सीट पर बसपा का दावा मजबूत है और बसपा प्रत्याशी आफताब आलम जनसंपर्क अभियान में जुटे हैं ।

वाराणसी लोकसभा सीट
वाराणसी से 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नरेंद्र मोदी ने जीत हासिल की थी । इस सीट पर बसपा और सपा पिछले चुनाव में चौथे और पांचवें नंबर पर रही थी । इस सीट से बसपा की तरफ से दावेदारी की जा रही है ।

मिर्जापुर लोकसभा सीट
2014 चुनाव में अपना दल की प्रत्याशी अनुप्रिया पटेल ने जीत हासिल की थी । इस सीट पर बसपा की समुद्र बिंद दूसरे और सपा के सुरेंद्र सिंह पटेल चौथे स्थान पर रहे थे । तीसरे स्थान पर कांग्रेस प्रत्याशी ललितेश पति त्रिपाठी रहे थे । इस सीट पर बसपा का दावा मजबूत है ।

प्रतापगढ़ लोकसभा सीट
प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर पिछले चुनाव में अपना दल के हरिवंश ने जीत हासिल की थी । इस सीट पर बसपा के आसिफ निजामुद्दीन सिद्दीकी दूसरे नंबर पर रहे थे । यहां सपा प्रत्याशी प्रमोद पटेल चौथे नंबर पर रहे थे । बसपा का इस सीट से चुनाव लड़ना तय है ।

फतेहपुर लोकसभा सीट
प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर 2014 में भाजपा की साध्वी निरंजन ज्योति ने जीत हासिल की थी । इस सीट पर बसपा के अफजाल सिद्दीकी दूसरे और सपा के राकेश सचान तीसरे नंबर पर रहे थे । सपा- बसपा के बीच वोटों का अंतर काफी ज्यादा था, ऐसे में बसपा की दावेदारी इस सीट पर मजबूत है ।

रॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीट
रॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीट पर पिछले चुनाव में बीजेपी के छोटेलाल ने जीत हासिल की थी । बसपा के शारदा प्रसाद दूसरे नंबर पर रहे थे जबकि सपा के पकौड़ी लाल तीसरे नंबर पर रहे थे । इस सीट पर 2019 में बसपा का दावा ज्यादा मजबूत है ।

बांसगांव लोकसभा सीट
बांसगांव लोकसभा सीट पर पिछले चुनाव में बीजेपी के कमलेश पासवान ने जीत हासिल की थी । बसपा के सदल प्रसाद दूसरे और सपा के गोरख प्रसाद पासवान तीसरे नंबर पर रहे थे । यहां भी बसपा- सपा के बीच वोटों का अंतर काफी ज्यादा था । ऐसे में इस सीट पर बसपा की दावेदारी मजबूत है ।

देवरिया लोकसभा सीट
देवरिया लोकसभा सीट पर 2014 चुनाव में बीजेपी के कलराज मिश्रा ने जीत हासिल की थी । इस सीट पर बसपा के नियाज अहमद दूसरे और सपा के बालेश्वर यादव तीसरे स्थान पर रहे थे । सपा- बसपा के बीच वोटों का अंतर भी काफी ज्यादा था, इस सीट पर बसपा की दावेदारी हो सकती है ।

सलेमपुर लोकसभा सीट
सलेमपुर लोकसभा सीट पर पिछले चुनाव में बीजेपी के रवींद्र कुशवाहा ने जीत हासिल की थी । इस सीट पर बसपा के रविशंकर सिंह दूसरे और सपा के हरिशंकर सहाय तीसरे स्थान पर रहे थे । यहां सपा और बसपा के बीच वोटों का अंतर मांमूली था, जिसको लेकर यहां पेंच फंस सकता है ।

गोरखपुर सदर लोकसभा सीट
2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के योगी आदित्यनाथ ने जीत हासिल की थी। सपा के राजमति निषाद दूसरे और बसपा के रामभुआल निषाद तीसरे स्थान पर रहे हैं । बाद में 2017 उपचुनाव में सपा समर्थित प्रवीण निषाद ने बसपा के समर्थन से जीत हासिल की थी । इस सीट पर सपा का दावा मजबूत है ।

कुशीनगर लोकसभा सीट
कुशीनगर लोकसभा सीट पर 2014 चुनाव में बीजेपी के राजेश पांडेय ने जीत हासिल की थी । यहां से कांग्रेस प्रत्याशी आरपीएन सिंह दूसरे स्थान पर रहे थे । बसपा के संगम मिश्रा तीसरे और सपा के राधेश्याम सिंह तीसरे स्थान पर रहे थे। इस सीट पर बसपा का दावा मजबूत है ।

महाराजगंज लोकसभा सीट
महाराजगंज लोकसभा सीट पर 2014 चुनाव में बीजेपी के पंकज चौधरी ने जीत हासिल की थी । यहां से बसपा के काशीनाथ शुक्ला दूसरे और सपा के अखिलेश तीसरे स्थान पर रहे थे । इस सीट पर बसपा का दावा मजबूत है और 2019 चुनाव के लिये बसपा के संभावित प्रत्याशी ने मोर्चा भी संभाल लिया है ।

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

CONTACT US

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Sending

Designed by Krypton Technology

Log in with your credentials

Forgot your details?