उत्तराखंड में भारी snowfall, चकराता में एक हफ्ते से फंसे दिल्ली के पर्यटक

देहरादून, N.I.T. : उत्तराखंड में भारी snowfall ने लोगों के लिए जीवन दूभर कर दिया है, snowfall देखने चकराता आए दिल्ली के पर्यटक लोखंडी के पास कार समेत आठ दिन से फंसे हुए हैं। पर्यटकों ने प्रशासन से उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने की गुहार लगाई है। आठ दिनों से दिल्ली के चार पर्यटक अपने वाहन के साथ लोखंडी में फंसे हुए हैं।

पिछले रविवार को दिल्ली से आए सैयद अफसान कादरी, जोएल शालोन, अधिराज व आदित्य सिंह snowfall का लुत्फ लेने के लिए लोखंडी स्थित एक होटल में ठहरे थे। लोखंडी में पिछले सोमवार को हुई भारी snowfall से बंद हुए मोटर मार्ग के कारण चार पर्यटक फंस गए। इस मामले में एसएसपी देहरादून निवेदिता कुकरेती का कहना है कि अभी तक मामले की जानकारी नहीं थी। अब मदद के लिए टीम भेजी जा रही है।

पर्यटकों ने बताया कि आठ दिनों वे लोग मार्ग खुलने का इंतजार कर रहे हैं। ग्रामीणों ने उन्हें पैदल निकालने की भी कोशिश की लेकिन सड़क पर अधिक बर्फ जमी होने के कारण वे लोखंडी से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। पर्यटकों का कहना है कि स्थानीय प्रशासन मार्ग खोलकर उन्हें बाहर निकालने के लिए कोई कोशिश नहीं कर रहा है। उधर, एसडीएम चकराता अपूर्वा सिंह ने बताया कि पर्यटकों को सकुशल वापस लाने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

जौनसार बावर परगने के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई बर्फबारी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। लेकिन छह दिनों से सड़कों व गांव की गलियों में जमी बर्फ अब ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबब भी बनने लग गई है। गत मंगलवार को हुई बर्फबारी के बाद बीच बीच में रुक रुक कर पड़ी बर्फ की फुहारों से परगने का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। चकराता बाजार सहित ऊंचाई वाले गांवों के ग्रामीणों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

छावनी बाजार में लोगों के घरों की छत व सड़क पर जमी बर्फ से आवाजाही में भी परेशानी हो रही है। अभी भी कई मोटर मार्ग बर्फवारी के चलते बंद हैं। जिससे ग्रामीण गांवों में ही कैद हो कर रह गए हैं। पिछले चार दिन से त्यूनी चकराता मोटर मार्ग खोलने के लिए मशक्कत कर रहा लोक निर्माण विभाग धारना धार तक ही मार्ग को खोल पाया है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पेयजल लाइन जम जाने से स्थानीय बाशिंदों को बर्फ पिघला कर पानी पीना पड़ रहा है।

शनिवार व रविवार का अवकाश होने के चलते बड़ी संख्या में पर्यटकों ने चकराता व आसपास के क्षेत्रों का रुख किया। पर्यटकों की आमद बढ़ने से चकराता से लेकर पुरोड़ी, चिरमिरी, लाखामंडल मार्ग पर दिन भर जाम की स्थिति बनी रही। जबकि दो दिनों से चकराता व आसपास के क्षेत्रों के होटल एवं रेस्टोरेंट पर्यटकों से फुल रहे। रविवार सुबह से छाए बादलों के बाद दोपहर को हुई हल्की snowfall का पर्यटकों ने जमकर आनंद लिया।

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

CONTACT US

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Sending

Designed by Krypton Technology

Log in with your credentials

Forgot your details?