कुंभ में कैबिनेट बैठक कर रचा इतिहास, सीएम ने की Ganga Expressway की घोषणा

प्रयागराज, N.I.T. : आज कुंभ नगर में यूपी कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लेते हुए सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने Ganga Expressway की घोषणा की। 132 वर्ष बाद प्रयागराज में इतिहास रचते हुए संपन्‍न हुई इस बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और डॉ दिनेश शर्मा समेत कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी, मंत्री श्रीकांत शर्मा सहित 30 से अधिक मंत्री मौजूद हैं।

“132 वर्ष बाद रचा इतिहास, सीएम ने Ganga Expressway की घोषणा के बाद कहा- पीएम के कारण कुंभ का आयोजन सफल हुआ”

इस बैठक में कई मंत्री समय पर नहीं शामिल हो सके, हालांकि आशुतोष टंडन एक दिन पहले ही अरैल टेंट सिटी पहुंच गए थे, लेकिन बैठक में आने से वो भी लेट हो गए। यह बैठक इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (ट्रिपलआइसी) में चल रही है।

आज से पहले 1887 में यहां विधानमंडल की पहली बैठक हुई थी

सीएम योगी ने कहा कि मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा। जिसकी लागत 36 हजार करोड़ की होगी। यह एक्सप्रेसवे 6500 हक्टेयर की जमीन पर बनेगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होगा। जो 600 किमी लंबा होगा। यह एक्सप्रेस-वे अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, रायबरेली व फतेहपुर को प्रयागराज से सीधा जोड़ेगा। इसके अलावा अक्षयवट के दर्शन के लिए सालभर खुला रहेगा। गंगा के किनारे एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा।

बुंदेलखंड को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए कैबिनेट बैठक में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के निर्माण की सहमति दी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि हाल ही में रिलीज हुई फिल्म उरी को उतर प्रदेश सरकार ने कर मुक्त किया है। जिससे ज्यादा से ज्यादा युवा इस फिल्म को देखें और देश के प्रति अपने कर्तव्य को समझें। उन्होंने कहा कि भारद्वाज आश्रम का सुंदरीकरण भारद्वाज पार्क की तरह ही किया जाएगा। इसके अलावा निषादराज की मूर्ति लगाने के साथ श्रृंगवेरपुर तीर्थस्थल को विकसित किया जाएगा।

सीएम ने कहा कि प्रयागराज और चित्रकूट की बीच पहाड़ी पर बाल्मीकि की मूर्ति लगेगी और रामायण शोध संस्थान भी खुलेगा। मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत कुष्ठ रोगियों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। वही किसनों के हित की बात करते हुए सीएम ने कहा कि किसान ही मंडी समिति का सभा पति और उप सभापति बनेगा
सीएम ने एसजीपीजीआई के चिकित्सकों को विशेष सुविधा देते हुए कहा कि एम्स की चिकित्सको के समान इन्हें भी सुविधा दी जाएगी

सीएम के स्वागत के लिए संगम नोज पर 13 अखाड़ों के संत पहुंचे हुए हैं। यहीं नाथ संप्रदाय के शिविर में कैबिनेट के लिए भोजन की व्यवस्था की गई है। बताया जा रहा है कि अब सीएम योगी अरैल नहीं जाएंगे। सभी मंत्री संगम नोज पर इकट्ठा हो रहे हैं। अभी मौके पर सीएम योगी सहित आशुतोष टंडन, सतीश महाना, दिनेश पाठक और चेतन चौहान पहुंच गए हैं।

सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं
कैबिनेट की बैठक को लेकर सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं। एडीजी एसएन साबत ने कुंभ डीआइजी केपी सिंह तथा अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की। बैठक तथा मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर अतिरिक्त अफसरों व फोर्स की तैनाती की गई है। कुल 12 एएसपी, 30 डीएसपी, 60 इंस्पेक्टर, 225 सब इंस्पेक्टर के अलावा डेढ़ हजार कांस्टेबल.हेड, कांस्टेबल तैनात किए गए हैं। ट्रिपलआइसी, अक्षयवट में अतिरिक्त स्कैन मशीनें लगाई गई हैं। जल पुलिस के साथ ही एटीएस और एनएसजी के कमांडो भी लगाए गए हैं।

कैबिनेट बैठक सपन्न हो गई है। कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान ने कहा राम मंदिर को लेकर कैबिनेट की बैठक में कोई चर्चा नहीं हुई। रही बात मंदिर निर्माण की हो तो बनना ही है। कैबिनेट बैठक होने के बाद सीएम योगी ने कहा कि नमामि गंगे के कारण गंगा की अविरलता दुनिया के सामने कुंभ मेला उदाहरण बन गई है। यह पीएम मोदी के कारण संपन्न हो पाया है। कैबिनेट बैठक में प्रयागराज के विकास पर चर्चा हुई है।

 

-एजेंसी

0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

CONTACT US

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Sending

Designed by Krypton Technology

Log in with your credentials

Forgot your details?